Breaking News

भारतीय शिक्षण मंडल का राष्ट्रीय अधिवेशन

Team ANN Media | TEAM ANN

Updated on : November 27, 2018


भारतीय शिक्षण मंडल  का  राष्ट्रीय अधिवेशन


रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वच्छ भारत अभियान को देशभर में सबसे ज्यादा सराहा गया है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने के लिए झारखंड सरकार कृत संकल्पित होकर काम कर रही है। काम अब अंतिम चरण में है। 15 सितंबर से पूरे देश में स्वच्छता ही सेवा अभियान का शुरुआत हो रही है। इस दौरान ‘न गंदगी करेंगे और न करने देंगे’ का संकल्प सभी लेंगे। दो अक्‍तूबर महात्मा गांधी की जंयती तक चलने वाले इस अभियान को जन आंदोलन बनाना है। उक्त निर्देश उन्होंने झारखंड के सभी उपायुक्तों को वीडियो-कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बुधवार को हुई बैठक में दिया। मुख्यमंत्री से लेकर मंत्री, जनप्रतिनिधि, अधिकारी, आम लोग, व्यापारिक संगठन, सामाजिक संगठन के प्रतिनिधियों को इसमें भागीदारी करनी है। इसके तहत हर दिन एक घंटा सभी को साफ-सफाई के लिए श्रमदान करना है।

शौचालय के उपयोग पर जन जागरण अभियान चले

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी दौरान राज्य को पूरी तरह खुले में शौचमुक्त करने का लक्ष्य पूरा हो जायेगा। दो अक्टूबर को झारखंड खुले में शौचमुक्त हो जायेगा। जिन आठ जिलों में काम पीछे है, मुख्यमंत्री ने उन जिलों से उपायुक्तों से बातकर 30 सिंतबर तक लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में भी झारखंड अव्वल आये, इसके लिए अलग से कार्य योजना बनायी जायेगी। राज्य में शत प्रतिशत शौचालय बन रहे हैं। उनका उपयोग हो, इसके लिए जन जागरण अभियान चलाया जायेगा।

17 से 25 सितंबर तक सेवा दिवस 

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी क्रम में 17 से 25 सितंबर तक सेवा दिवस मनाया जायेगा। इसके तहत शहरी स्लम में हेल्थ चेकअप कैंप लगाये जायेंगे। सभी उपायुक्त जिले के सिविल सर्जन के साथ बैठक कर कार्यक्रम बना लें। जहां कैंप लगना है, उस क्षेत्र को चिह्नित कर लें। इसमें भी जनप्रतिनिधियों के साथ सामाजिक-व्यापारिक संगठनों को जोड़ें। मेडिकल कैंप लगाकर गरीब, असहाय एवं सामान्य लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जायेगी। साथ ही, सभी क्षेत्रों में एलईडी वाहनों और स्थायी स्क्रीनों पर प्रधानमंत्री के जीवन पर बनी प्रेरक लघु फिल्म ‘चलो जीते हैं’ भी प्रदर्शित की जाएगी।

आयुष्‍मान योजना की शुरुआत 23 सितंबर से

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि 23 सिंतबर से आयुष्मान भारत की शुरुआत पूरे देश में झारखंड से हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं झारखंड आ रहे हैं। आयुष्मान भारत के तहत झारखंड राज्य के चिन्हित 57 लाख परिवारों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा किया जायेगा। आयुष्मान भारत सफलतापूर्वक झारखंड में लागू हो सके इसके लिए सांसद, विधायक सहित क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि और सामाजिक संगठन से जुड़े लोग अपने-अपने क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। राज्य के सरकारी अस्पताल इसके लिए तैयारी पूरी कर लें। राज्य के 57 लाख परिवारों को उनका यह हक मिले, इसे सुनिश्चित किया जा रहा है। जब तक एक-एक परिवार को इसका लाभ नहीं मिलेगा, तब तक यह अभियान निरंतर चलता रहेगा।

अच्‍छा काम करने वाले पुरस्‍कृत होंगे

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि इसके साथ ही मजदूरों व सफाई कर्मचारियों का एक सम्मेलन भी आयोजित किया जायेगा। इसमें अच्छा काम करनेवाले कर्मचारियों को पुरस्कृत किया जायेगा। बैठक में मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, प्रधान स्वास्थ्य सचिव निधि खरे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील कुमार बर्णवाल, जल संसाधन सचिव श्रीमती अराधना पटनायक, शहरी विकास सचिव अजय कुमार समेत अन्य वरीय अधिकारी और वीडियो कांफ्रेंसिंग‍ के माध्यम से सभी जिलों के उपायुक्त उपस्थित थे।



leave a comment

आज का पोल और पढ़ें...

फेसबुक पर लाइक करें

ट्विटर पर फॉलो करें